Home Blockchain News सिंगापुर एएमएल फ्रेमवर्क क्रिप्टो व्यवसायों को आकर्षित कर सकता है, न कि इसका पीछा करना

सिंगापुर एएमएल फ्रेमवर्क क्रिप्टो व्यवसायों को आकर्षित कर सकता है, न कि इसका पीछा करना

by admin


जैसा कि क्रिप्टो मुख्यधारा की वित्तीय दुनिया में अपना रास्ता जारी रखता है, अधिक देश कानूनी रूप से डिजिटल संपत्ति को पहचान रहे हैं। सिंगापुर पार्टी में शामिल होने के लिए नवीनतम है। 28 जनवरी को, सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) भुगतान सेवा अधिनियम प्रभाव में आयादेश में भुगतान संबंधी गतिविधियों के नियमन के लिए एक रूपरेखा तैयार करना।

यह देखते हुए कि बिल की आवश्यकता है कि सभी क्रिप्टो व्यवसाय पंजीकृत और लाइसेंस प्राप्त करते हैं (और आंशिक रूप से जैसा दिखता है 5AMDL हाल ही में यूरोप में लागू किए गए उपाय), अब समय लगता है कि क्रिप्टो के लिए सिंगापुर के नियामक मॉडल पर करीब से नज़र डालें और देखें कि उद्योग के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है।

"इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सोसायटी" – कैसे बिल की कल्पना की गई थी

एमएएस कम से कम 2016 से नियमों को बदलने की योजना बना रहा है। उस वर्ष के अगस्त में, वित्तीय नियामक प्रकाशित नियामक ढांचे को आधुनिक बनाने का सुझाव देने वाला एक पेपर, जो भुगतान और प्रेषण क्षेत्रों में उभर रही विघटनकारी तकनीकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त लचीला बनाता है। इस कदम के बाद एमएएस के प्रबंध निदेशक रवि मेनन हैं घोषणा "इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सोसायटी" के लिए एजेंसी की योजना को आगे बढ़ाने के लिए।

ठीक एक साल बाद नवंबर 2017 में, एमएएस रिहा प्रस्तावित भुगतान सेवा अधिनियम पर एक और पेपर। इसने विशेष रूप से रेखांकित किया कि यह अन्य चीजों के साथ सीमा पार धन हस्तांतरण, ई-धन जारी करने और डिजिटल मुद्रा सेवाओं को विनियमित करने की दिशा में काम कर रहा था। एजेंसी ने जोर देकर कहा कि इसका उद्देश्य उपयोगकर्ता और व्यापारी संरक्षण में सुधार करना है, फिनटेक के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए जगह बनाना है, और साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

एमएएस में स्पष्ट रूप से कहा गया है दस्तावेज़ डिजिटल मुद्रा बिचौलियों ने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण जोखिमों का खुलासा किया है, जिससे आगामी बिल के क्रिप्टोक्यूरेंसी विनियमन किस तरह का हो सकता है, इसकी झलक मिलती है।

एक और साल गया, और, नवंबर 2018 में, एमएएस प्रकाशित भुगतान सेवा अधिनियम (पीएसए) के अंतिम संस्करण और मेनन ने कहा था कि वह बैंकों और क्रिप्टो व्यवसायों को एक साथ लाने का इरादा रखने के बाद संसद के हफ्तों से पहले इसे प्रस्तुत करता है। जनवरी 2019 में दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें सिंगापुर को जापान, माल्टा, स्विट्जरलैंड और कुछ अन्य देशों के साथ जोड़ा गया था, जिन्होंने क्रिप्टोक्यूरेंसी पर वास्तविक, व्यावहारिक नियमों को लागू किया है।

पीएसए कैसे काम करता है

अनिवार्य रूप से, पीएसए सिंगापुर के केंद्रीय बैंक को "वित्तीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण" मानने वाले किसी भी भुगतान प्रणाली को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। यह भुगतान सेवा प्रदाताओं के लिए एक अनिवार्य लाइसेंसिंग शासन भी पेश करता है जिसे प्रकृति और दायरे के आधार पर तीन लाइसेंसों में से एक के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी। उनके संचालन के।

पहला लाइसेंस "मनी-चेंजर्स" के लिए है, और यह प्रदाताओं को मुख्य रूप से मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग जोखिमों के खिलाफ नियंत्रित करता है। एक अधिक व्यापक "मानक भुगतान संस्था लाइसेंस" उन संस्थाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो प्रति माह $ 3 मिलियन से अधिक का लेन-देन करते हैं, बशर्ते उनके पास प्रत्येक दिन $ 5 मिलियन से कम फ्लोट तक पहुंच हो। एक "प्रमुख भुगतान संस्थान," लाइसेंसिंग के सबसे सख्ती से विनियमित टीयर, बड़े सेवा प्रदाताओं के लिए है।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, यह अधिनियम क्रिप्टो उद्योग के लिए ठोस नियम प्रदान करता है। डेविड कार्लिस्ले, लंदन स्थित ब्लॉकचेन विश्लेषण प्रदाता एलिप्टिक के लिए समुदाय के प्रमुख, कॉइन्टेग्राफ ने कहा:

"पीएसए क्रिप्टो से परे भुगतान सेवाओं के सिंगापुर के विनियमन में कई बदलाव करता है, लेकिन एएमएल विनियमन के दायरे में क्रिप्टो सेवा प्रदाताओं को लाना अधिनियम का एक प्रमुख उद्देश्य है।"

अधिक विशेष रूप से, दस्तावेज़ में कहा गया है कि एमएएस "डिजिटल भुगतान टोकन" को विनियमित करने जा रहा है। डीपीटी वे टोकन हैं जिनका मूल्य का एक डिजिटल प्रतिनिधित्व है जो किसी भी मुद्रा के लिए आंकी नहीं जाती है, इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत और कारोबार की जाती है और "प्रतिनिधित्व" करती है जनता द्वारा स्वीकार किए गए विनिमय का माध्यम। ”

बिटकॉइन (बीटीसी) और ईथर (ईटीएच) जैसे अधिकांश पारंपरिक क्रिप्टोकरेंसी उस श्रेणी में आते हैं। विशेष रूप से, डिजिटल भुगतान टोकन की एमएएस की परिभाषा "सुरक्षा टोकन," "भुगतान टोकन" या "उपयोगिता टोकन" जैसी उप-प्रजातियों की उपेक्षा करती है, जो संयुक्त राज्य में वित्तीय नियामकों द्वारा उपयोग की जाती हैं। इसका मतलब यह है कि क्रिप्टोकरेंसी के पीछे की कंपनियों के पास कुछ नियामक आवश्यकताओं को चकमा देने के लिए कम अवसर होंगे।

28 जनवरी से, सिंगापुर स्थित डीपीटी व्यवसायों के पास एमएएस के साथ पंजीकरण करने के लिए एक महीने का समय होगा। उसके बाद, उन्हें छह महीने की अवधि दी जाएगी, जिसके दौरान उन्हें एक व्यापक माध्यम से भुगतान संस्थान लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा ऑनलाइन फॉर्म यह तीन प्रकार के डीपीटी व्यवसायों को लागू करता है: एक्सचेंज, ब्रोकर और कस्टडी।

"हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि लाइसेंसिंग प्रक्रिया कैसे व्यवहार में काम करती है," कार्लिसल ने कहा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि व्यवसायों के लिए एमएएस लाइसेंस के लिए आवेदन करना कितना मुश्किल साबित होगा:

“उम्मीद है, MAS प्रक्रिया को एक ऐसा बना देगा जो छोटे व्यवसायों पर एक अनावश्यक अतिरिक्त बोझ नहीं डालेगा जो अनुपालन प्रदर्शित कर सकते हैं। सिंगापुर ने हमेशा नए वित्तीय नवाचारों के लिए एक घर होने की इच्छा व्यक्त की है, इसलिए यदि इसे सही तरीके से किया जाता है, तो लाइसेंसिंग प्रक्रिया को नए उत्पादों और सेवाओं को बाजार में आने की क्षमता में बाधा के बिना गैर-अनुपालन वाले अभिनेताओं को रखने के लिए काम करना चाहिए। । "

लंबे समय में, अधिनियम स्थानीय क्रिप्टो फर्मों को मजबूत कर सकता है और अनिवार्य रूप से उन्हें मुख्यधारा की वित्तीय दुनिया में अधिक वैध बना सकता है। कार्लिसले ने कॉइनक्लेग्राफ को भी बताया कि शुरुआत में कुछ समस्याओं की उम्मीद की जा सकती है:

“सिंगापुर में क्रिप्टो एक्सचेंज और अन्य सेवा प्रदाताओं को अब यह सुनिश्चित करना होगा कि आवश्यकताओं का पालन करने के लिए उन्हें प्रौद्योगिकी प्रणालियों सहित उपयुक्त अनुपालन व्यवस्था हो। हालांकि, इन बदलावों की तैयारी में सक्रिय कंपनियां लंबे समय तक सफलता के लिए खुद को सुनिश्चित करती हैं ताकि वे विनियामक अपेक्षाओं को पूरा कर सकें। क्या अधिक है, कंपनियां नई आवश्यकताओं को समायोजित करने में सक्रिय हैं, अपने प्लेटफार्मों को मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य वित्तीय अपराधों से बचा सकती हैं – ऐसा कुछ जो एक मजबूत प्रतिष्ठा और दीर्घकालिक व्यापार विकास सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। "

जैसा कि ब्लॉकचैन सिक्योरिटी फर्म सिफरट्रेस के सीईओ डेव जेवांस ने कॉइनटेक्ग्राफ के साथ एक ईमेल एक्सचेंज में बताया है, जो एमएएस का प्रस्ताव कर रहे हैं वह नियम "अधिक स्थापित कंपनियों का पक्ष लेंगे जिनके पास अपने छोटे प्रतियोगियों की तुलना में अधिक संसाधन हैं।"

BiKi Exchange के दक्षिण-पूर्व स्थित Ethan Ng, जो सिंगापुर में स्थित है, और MAS के माध्यम से लाइसेंस के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा है, "लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया एक आसान नहीं होगी।" उन्होंने कॉन्टेक्लेग्राफ को समझाया:

“इसमें समय लगेगा, और विनियामक संक्रमण की इस अवधि के दौरान अपेक्षित कमियां एक क्रमिक विनिमय और उपयोगकर्ताओं के लिए एक विनियमित विनिमय के लिए वफादारी के परिवर्तन को शामिल कर सकती हैं। यह अनियमित संस्थाओं के लिए कम तरलता और उनके अंतिम समापन के लिए या एक अलग क्षेत्राधिकार में नियामक लाइसेंसिंग की तलाश करेगा। हमें सिंगापुर डिजिटल टोकन बाजार में सुधार की अवधि की उम्मीद करनी चाहिए क्योंकि कंपनियां इस के रूप में कुछ के साथ समायोजित हो जाती हैं। ”

फिर भी, एथन एनजी पीएसए के बारे में समग्र रूप से सकारात्मक है, यह कहते हुए कि लाभ कमियां हैं और यह स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को उत्तेजित करेगा, "यह सिंगापुर में आधारित और लाइसेंस प्राप्त होने के लिए अधिक विश्वसनीय ब्लॉकचेन कंपनियों को भी आकर्षित करेगा। यह उद्योग के लिए एक नए युग की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। ”

एएमएलडी 5 के समान लेकिन अधिक कोमल

क्रिप्टो विनियमन दुर्भाग्य से हाल ही में यूरोप में एक विशेष रूप से दबाने वाला मुद्दा साबित हुआ है, जहां 5AMLD पहले 10 जनवरी को लागू हुआ था – कुछ क्रिप्टो कंपनियों के लिए, नए अनुपालन नियमों का विनाशकारी प्रभाव पड़ा, व्यवसायों को या तो दुकान बंद करने के लिए मजबूर किया। उनके ऑपरेशन को आगे बढ़ाएं यूरोप से बाहर।

अनुपालन और रणनीति फर्म ग्रेशम इंटरनेशनल के संस्थापक कैल इवांस ने कॉइन्टेग्राफ को बताया कि पीएसए और 5 एएमएलडी के बीच "प्रमुख अंतर" यह है कि सिंगापुर का कानून "भुगतान प्रदाताओं" पर केंद्रित है, जबकि यूरोपीय कानून क्रिप्टो से निपटने वाली किसी भी कंपनी पर केंद्रित हैं:

“यह सिंगापुर के दृष्टिकोण के अनुरूप है कि भुगतान सेवाओं में क्रिप्टोकरेंसी शामिल हो सकती है। सिंगापुर भी क्षेत्राधिकार में आधारित एक्सचेंजों की एक लहर के साथ काम कर रहा था, इसने मनी अथॉरिटी के लिए एक बड़े पैमाने पर काम का बोझ पैदा किया। यूरोपीय कानून के विपरीत, जो (ज्यादातर) बिल्कुल नया है, सिंगापुर कानून मौजूदा वित्तीय कानूनों को लेता है और उन्हें आसान बनाता है। ”

कार्लिस्ले के विचार में, PSA को 5AMLD के साथ "मोटे तौर पर गठबंधन" किया गया है, और यूरोपीय नियामक उपायों की तरह, यह वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स द्वारा प्रस्तावित मार्गदर्शन का अनुसरण करता है, जो कि वैश्विक धन-रोधी एजेंसी है।

जून 2019 में, एमएएस कहा गया है सभी डीपीटी से संबंधित लेनदेन को "लेनदेन के अज्ञात, गति और सीमा पार प्रकृति के कारण उच्च अंतर्निहित धन शोधन और आतंकवाद वित्तपोषण जोखिम उठाने के लिए" माना जाएगा। इसके अलावा, दिसंबर 2019 में, वित्तीय नियामक। की पुष्टि की यह "पीएस अधिनियम में संशोधन करने का इरादा रखता है ताकि एफएटीएफ मानकों में सबसे हालिया संवर्द्धन के साथ पूरी तरह से संरेखित किया जा सके।"

हालांकि, विशेषज्ञों का अनुमान है कि सिंगापुर में क्रिप्टो व्यवसायों के लिए स्थिति कम नाटकीय होने की संभावना है। इवांस ने कॉइन्टेग्राफ को बताया कि सिंगापुर सकारात्मक क्रिप्टो विनियमन के संबंध में नेतृत्व की स्थिति को छोड़ने की संभावना नहीं है:

“हम में से कई लोग याद रखेंगे कि सिंगापुर ICO का स्थान था, उसके बाद, सिंगापुर एक एक्सचेंज चलाने के लिए स्थान बन गया। अनिवार्य रूप से, सिंगापुर क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनियों के साथ जलमग्न हो गया, जो सीमित केवाईसी के साथ सिंगापुर के बैंकों के माध्यम से लाखों डॉलर का प्रवाह करने की अनुमति दे रहे थे। सिंगापुर दुनिया में सबसे अच्छे वित्तीय सेवा केंद्रों में से एक के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने का इरादा रखता है। यह अधिनियम यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है कि क्रिप्टोकरंसी विसंगति नहीं है जो बाहर खड़ी है। ”

बदले में, कार्लिस ने जोर दिया कि अधिनियम की तैयारी करते समय एमएएस ने निजी क्षेत्र की जरूरतों पर विचार किया है:

“नई आवश्यकताओं का उद्देश्य सिंगापुर के क्रिप्टो क्षेत्र को वित्तीय अपराधों जैसे मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण के लिए कम संवेदनशील बनाना है, लेकिन इस तरह से व्यापार को नई अभिनव सेवाएं प्रदान करने के लिए जारी रखने की अनुमति मिलती है। (…) सिंगापुर में नियामकों ने एक व्यापक सार्वजनिक परामर्श प्रक्रिया भी शुरू की है जो यह सुनिश्चित करने में मदद कर रही है कि निजी क्षेत्र की चिंताओं और विचारों को ध्यान में रखा जाए। "

दरअसल, एमएएस खुद अभिनेताओं को आश्वस्त करता रहा है कि वह नवाचार में बाधा न डालने की पूरी कोशिश करेगा। लू Siew Yee के रूप में, MAS में सहायक प्रबंध निदेशक, घोषित गवाही में:

“भुगतान सेवा अधिनियम भुगतान उद्योग के लिए एक अग्रगामी और लचीला नियामक ढांचा प्रदान करता है। गतिविधि-आधारित और जोखिम-केंद्रित नियामक संरचना नियमों को आनुपातिक रूप से लागू करने और बदलते व्यापार मॉडल के लिए मजबूत होने की अनुमति देती है। पीएस अधिनियम जोखिम को कम करने और हमारे भुगतान परिदृश्य में विश्वास को बढ़ावा देने के साथ विकास और नवाचार की सुविधा प्रदान करेगा। ”

सकारात्मक प्रवास और भविष्य की संभावनाएं

सिंगापुर के बाहर कई क्रिप्टो व्यवसाय, जैसे जापानी क्रिप्टो एक्सचेंज ऑपरेटर लिक्विड ग्रुप इंक और लंदन स्थित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लूनो, पहले ही एमएएस लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अपनी योजना व्यक्त कर चुके हैं, जिसे डी के लिए एक सकारात्मक संकेत के रूप में भी देखा जा सकता है। उद्योग। "हम खुले हाथों से अधिनियम का स्वागत करते हैं," लिक्विड के सीईओ माइक कयामोरी बोला था ब्लूमबर्ग।

जबकि लिक्विड और लूनो दोनों ही सिंगापुर में पहले से ही काम कर रहे हैं, ऑस्ट्रेलियाई क्रिप्टो एक्सचेंज इंडिपेंडेंट रिजर्व अब है विस्तार करने की योजना बना रहा है दक्षिण-एशियाई देश में, "भुगतान नियामक अधिनियम की शुरूआत सहित सिंगापुर के नियामकों द्वारा कई सकारात्मक कदम"।

इंडिपेंडेंट रिजर्व के सीईओ एड्रियन प्रेज़लोज़नी ने कॉइनक्लेग्राफ को बताया कि: “कॉफ़ी ऑर्डर करने की तुलना में हमारे लाइसेंस के लिए आवेदन करना अधिक महत्वपूर्ण है, हालाँकि, पेमेंट सर्विसेज एक्ट क्रिप्टो एक्सचेंजों को उपभोक्ता संरक्षण और उच्च अखंडता के अच्छे स्तर को सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा मानक प्रदान करता है। ऑपरेटरों के। ”

उन्होंने स्पष्ट किया कि उनके आदान-प्रदान में पहले से ही "नियंत्रण और प्रक्रियाओं का बहुमत" आवश्यक है। "जब हमारी बैठक मास के साथ हुई, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया कि वे क्रिप्टोकरंसी और ब्लॉकचेन स्पेस को अच्छी तरह से समझते हैं," प्रेज़लोज़नी ने कहा।

अंत में, पीएसए पर एक करीबी नज़र से कुछ दिलचस्प विवरणों का पता चलता है – विशेष रूप से, दस्तावेज़ में एक केंद्रीय बैंक डिजिटल टोकन का उल्लेख है। इवांस ने सिक्कालेग्राफ के साथ बातचीत में कहा, "यह संभवतः पूरे पाठ में सबसे रोमांचक तत्व है, विस्तार से:

“सिंगापुर की सरकार ने हमें आने वाले समय का एक बड़ा टीज़र दिया। भाषा काफी असंदिग्ध है, ऐसा लगता है कि सिंगापुर के रास्ते में एक केंद्रीय बैंक डिजिटल टोकन बहुत अधिक हो सकता है। ”





मूल आइटम

Related Posts

Leave a Comment